cricket:image:1432919 [1400x2100]
cricket:image:1432919 [1400x2100] (Credit: Associated Press)

Twins RHP Jackson DFA d after struggles in May

ट्रैविस हेड और अभिषेक शर्मा की आतिशी पारियों की मदद से IPL 2024 के 57वें मैच में सनराइज़र्स हैदराबाद (SRH) ने लखनऊ सुपरजायंट्स (LSG) को 10 विकेट के बड़े अंतर से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी LSG की टीम ने आयुष बदोनी के अर्धशतक और निकोलस पूरन के 48 रनों की मदद से निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुक़सान पर 175 रनों का स्कोर खड़ा किया। SRH की टीम से भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में सिर्फ़ 12 रन देकर दो विकेट लिए। जवाब में SRH की टीम ने लक्ष्य को सिर्फ़ 9.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया। अभिषेक ने 28 गेंदों में आठ चौकों और छह छक्कों की मदद से 75 और हेड ने 30 गेंदों में आठ चौकों और आठ छक्कों की मदद से 89 रनों की शानदार पारियां खेली।

हेड और अभिषेक रहे जीत के हीरो

SRH के लिए इस जीत के हीरो निश्चित रूप से हेड और अभिषेक की सलामी जोड़ी रही। जहां एक तरफ़ LSG के बल्लेबाज़ इस पिच पर रन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे और उनके शीर्ष तीन बल्लेबाज़ों का स्ट्राइक रेट 100 से कम था। वहीं अभिषेक और हेड ने LSG के किसी भी गेंदबाज़ को नहीं छोड़ा और सब पर कम से कम 14.50 की रन रेट से रन बनाए। यह IPL में 10 ओवर के भीतर सबसे बड़ा और 150+ का सबसे तेज़ रन चेज़ है।

मैच का टर्निंग प्वाइंट

वैसे इस मैच का कोई टर्निंग प्वाइंट नहीं रहा, क्योंकि पहले SRH के गेंदबाज़ों ने दबदबा बनाया और फिर SRH के बल्लेबाज़ों ने लक्ष्य को कभी मुश्किल नहीं लगने दिया। हालांकि जिस तरह से नई गेंद से भुवनेश्वर ने गेंदबाज़ी की और अपने पहले दो ओवरों में ही LSG के दो प्रमुख बल्लेबाज़ों क्विंटन डिकॉक और मार्कस स्टॉयनिस को पवेलियन भेज दिया, उसके बाद LSG कभी भी मैच में वापसी नहीं कर पाया। पूरन और बदोनी की जोड़ी ने भले ही वापसी की कोशिश की, लेकिन वह कोशिश बेक़ार ही गई।

इस परिणाम के क्या मायने हैं?

इस मैच के परिणाम से एक चीज़ साफ़ हो गया है कि मुंबई इंडियंस (MI) अब प्ले ऑफ़ की दौड़ से बाहर है। बाक़ी की नौ टीमें अभी भी प्ले ऑफ़ की दौड़ में बनी हुई हैं, लेकिन राजस्थान रॉयल्स (RR) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के साथ अब SRH इस दौड़ में बहुत आगे निकल चुकी है। LSG की टीम अब अंक तालिका में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और दिल्ली कैपिटल्स (DC) के नीचे होकर छठे स्थान पर पहुंच गई है और उन्हें आगे बढ़ने के लिए अपने अगले दो मैचों में सकारात्मक परिणाम की उम्मीद करनी होगी।